A blog about hindu dharam, Hindu Itihas, religion, thoghts, culture, amazing fact about hindu dharam, gods, devi, devta, pooja, festivals, Amazing and Interesting Facts & Stories In Hindi

Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday, February 14

8 रहस्यमयी, विचित्र और भयानक प्राणीयों कि कहानी

8 More Terrifying and Mysterious Creatures Stories in Hindi : हमारी इस विशाल पृथ्वी पर  रहस्यमयी, विचित्र और भयानक प्राणीयों को देखे जाने के बारे मे अक्सर चर्चा होती रहती है । क्या वास्तव में ऐसे प्राणियों का इस धरती पर कभी अस्तीत्व था? या फिर ये लोगो कि महज़ कल्पना का एक हिस्सा थी ! हम इस बारे मे यक़ीनन कुछ भी नही कह सकते। सत्य चाहे जो कुछ भी हो इतना तो तय है कि ये प्राणी कौतुहल और खौफ का कारण रहे थे।  इन रहस्यमयी, विचित्र और भयानक प्राणीयों के ऊपर कई टीवी सीरियल और हॉलीवुड फिल्मे बन चुकि है, साथ ही  बुक्स और नोवल्स भी लीखी जा चुकि है।  आज हम आपको इस लेख मे 8  ऐसे ही रहस्यमयी, विचित्र और भयानक प्राणीयों के बारे मे बता रहे है।

1-लिजार्डमैन (Lizard Man) :

रहस्यमयी, विचित्र और भयानक प्राणीयों कि लिस्ट मे पहला नाम है अमेरिका का ‘लिजार्डमैन’ । साउथ कैरोलिना की ली काउंटी के स्वाम्पलैंड क्षेत्र में इसे 29 जून 1988 को देखा गया। हरी त्वचा वाले इस विचित्र प्राणी की लंबाई 7 फीट 2 इंच लंबी थी। रिपोर्ट्स के अनुसार लिजार्डमैन हर पैर में तीन अंगूठे और हर हाथ में तीन उंगलियां थीं। वह दीवारों और सीलिंग पर चढ़ जाता था।

लिजार्डमैन का पहला किस्सा 29 जून 1988 को सुनने में आया।  17 साल का क्रिस्टोफर डेविस रात दो बजे काम से लौट रहा था।  स्केप और स्वैंप के पास पंहुचकर उसकी कार का टायर फट गया।  टायर बदलने के लिए उसने कार सडक़ पर रोक दी।  कुछ ही देर बाद उसे अपने पीछे से दौडने कि आवाज़ सुनाई दि।  उसने देखा खेतों में से एक विचित्र प्राणी उसकी तरफ़ दौडते हुआ आ रहा है। उसको देख कर डेविस डर  के कारण  कार मे छिप गया।   डेविस के अनुसार वह काफी गुस्सें मे था। वह कार की छत पर चढ़ा, काफी खरोंचे मारी और साइड मिरर भी तोड दिया।

इसके अगले महीने लिजार्डमैन को देखने कि कई लोगों ने शिक़ायत की। सभी घटनाएं स्केप और स्वैंप के पाँच किमी व्यास के इलाके मे हूई।  सभी की कार पर काटने और खरोंचने के निशान थे। इतने लोगो की शिकायत के बाद स्थानीय अधिकारियों ने सोचा कहीं कुछ तो गड़बड़ है।  फिर भी उन्हें लगता था कि ये कोइ भालू हो सक्ता है। इसके बाद डेविस के दिए विवरण के अनुसार प्लास्टर से लिजार्डमैन के पन्जे बना के देखे गये।  ये करीब 14 इंच के थे, उनके अनुसार ऐसे फूटप्रिंट्स साइंस के रिकॉर्ड में नही है इसलिए जॉंच के लिये उन्हे FBI को नहि भेजा गया। अगले साल गर्मियों के अन्त तक लिजार्डमैन को देखे जाने कि खबरे कम हो गई। अब भी बीच बीच में लोग ऐसे दावे करते रह्ते है पर वास्तव मे कभी लिजार्डमैन जैसा कोइ प्राणि था या नही ये आज तक एक रहस्य है।

2- जर्सी डेविल (Jersey Devil) :

रहस्यमयी, विचित्र और भयानक प्राणीयों कि लिस्ट मे दुसरा नाम है ‘जर्सी डेविल’ । इस डरावने प्राणी के बारे में 1800 से लेकर 20 वीं सदी तक तरह-तरह की बातें कही जाती रहीं है । इसे न्यू जर्सी के दक्षिणी क्षेत्र में देवदार वृक्ष वाले जंगल में देखा गया था। जर्सी डेविल के बारे में कहा जाता था कि उसके दो पैर, चमगादड़ की तरह पंख और घोड़े की तरह मुंह था। इस विचित्र प्राणी को लेकर किंवदंती प्रचलित थी कि एक चुड़ैल जब अपने 13वें बच्चे को जन्म दे रही थी, उस समय उसने शैतान को जगा दिया। जन्म लेते ही इस बच्चे का विचित्र ढंग से रूप बदल गया। जर्सी डेविल ने जानवरों को मारा था। उसके विचित्र तरह के पदचिन्ह मिलते थे। वह अजीब तरह की आवाज निकालता था। न्यू जर्सी और उसके आसपास के इलाके में इस प्राणी के देखने का दावा बहुत से लोगों ने किया।

3- फ्लैटवुड मॉन्स्टर (Flatwoods Monster) :

रहस्यमयी, विचित्र और भयानक प्राणीयों कि लिस्ट मे तीसरा नाम है ‘फ्लैटवुड मॉन्स्टर’ । फ्लैटवुड मॉन्स्टर भी किसी पारलौकिक प्राणी की तरह दिखाई देता था। इसे वेस्ट वर्जीनिया की ब्राक्सटॉन काउंटी के फ्लैटवुड कस्बे में 12 सितंबर 1952 को देखा गया था। रिपोर्ट्स के अनुसार वह 10 फीट लंबा था और उसका चेहरा लाल रंग का था। उसका विचित्र चेहरा था और उसकी आंखें इंसानों जैसी नहीं थीं। ऐसा लगता था वह गहरे रंग की स्कर्ट पहने हुए है। उसके या तो हाथ थे ही नही या फिर बहुत छोटे थे जिनके अन्त मे बड़ी बडी ऊंगलियाँ थी।

4-आउलमैन (Owlman) :

रहस्यमयी, विचित्र और भयानक प्राणीयों कि लिस्ट मे चौथा नाम है ‘आउलमैन’ । ब्रिटेन के मावनैन कॉर्नवेल एरिया में इस विचित्र प्राणी के बारे में 1976 में जब रिपोर्ट्स आईं, तो उसे आउलमैन नाम दिया गया। इसे मावनैन चर्च टावर पर उड़ते हुए देखा गया था। इसे अगस्त 1978 में  चर्च के पास फिर देखा गया। यह उल्लू जैसा दिखता था, लेकिन आकार एक इंसान के बराबर था था। इसके कान नुकीले, आंखें लाल और पंजे काले थे। माना जाता था कि ग्रे कलर के उसके पंख थे।

5-डोवर डीमन (Dover Demon) :

रहस्यमयी, विचित्र और भयानक प्राणीयों कि लिस्ट मे पाँचवां  नाम है ‘डोवर डीमन’ । यह विचित्र और डरावना प्राणी अमेरिका में दिखाई दिया। मैसाचुसेट्स के डोवर टाउन में यह 1977 में 21 अप्रैल और 22 अप्रैल को दिखाई दिया। इसके विचित्र रूप को लेकर अनुमान लगाए जाते रहे कि यह एलियन था या फिर कोई प्रयोग का हिस्सा। वह हाईब्रिड एलियन भी हो सकता था। कुछ लोगों का कहना यह किसी दूसरे लोक से आया था। डोवर डीमन का सिर बड़ा था और आंखें ऑरेंज कलर की और हाथ-पैर पतले दिखाई दे रहे थे। बताया जाता है कि यह बिना बालों का था। इसमें फेशियल फीचर्स बहुत कम थे। यह विचित्र प्राणी लगभग तीन फीट लंबा था। डोवर डीमन सांप की तरह फुफकारता और बाज की तरह चीखता था। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह किसी दूसरे ग्रह से आया होगा या फिर बॉयोलॉजिकल कारणों से कोई धरती के ही किसी जीव का आकार बदल गया होगा।

6- पोप लिक मॉन्स्टर (Pop Lick Monster) :

रहस्यमयी, विचित्र और भयानक प्राणीयों कि लिस्ट मे छठवाँ नाम है ‘पोप लिक मॉन्स्टर’ । इस विचित्र प्राणी का आकार इंसान जैसा, लेकिन कुछ फीचर्स बकरी-भेड़ जैसे थे। उसके पैर शक्तिशाली थे, लेकिन वह बकरियों के फर से ढंके हुए थे। उसकी विचित्र नाक और चौड़ी आंखें थी। उसके माथे पर भेड़ जैसे सींग उगे थे। अरब देशों में इस प्राणी को लेकर कई तरह की किंवदंतियां प्रचलित हैं। कहा जाता है कि यह हिप्नोसिस का उपयोग करता था। अपने शिकार को विचित्र ढंग से गाते हुए या मिमिक्री करके आकर्षित करता और फिर उन्हें मार देता था। यह भी कहा जाता था कि वह लोगों को चलती ट्रेन के सामने फेंक देता था। पोप लिक मॉन्स्टर के बारे में अन्य स्टोरीज में कहा गया है कि चलती कारों की छतों पर चढ़ जाता था। वह अपने शिकार को कुल्हाड़ी से भी मारता था।

7 . गॉटमैन (Goatman) :

रहस्यमयी, विचित्र और भयानक प्राणीयों कि लिस्ट मे सातवां नाम है ‘गॉटमैन’ । बकरी और इंसान के फीचर्स लिए हुए यह विचित्र अमेरिका में देखा गया था। इसके बारे में पहली बार रिपोर्ट 1957 में आई थी। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि बालों वाले और सींग वाला एक दैत्य जैसा दिखने वाले प्राणी को देखा है। इसे फॉरेस्टविले और अपर मार्लबोरा की प्रिंस जॉर्ज काउंटी में देखा गया। यह 1962 तक छिपा रहा लेकिन इसने एक दर्जन बच्चों और दो वयस्क लोगों की हत्या कर दी। यह लोगों पर कुल्हाड़ी से हमला करता था और शव को कई टुकड़ों में काट डालता था।

8. कन्वै आइलैंड मॉन्स्टर (Canvey Island Monster) :-

नवंबर 1954 में इंग्लैंडके कान्वे आइलैंड के तट पर एक विचित्र प्राणी का शव मिला। इसे  कन्वै आइलैंड मॉनस्टर नाम दिया गया।  यह लाल भूरे रंग क 76 सेंटी मीटर लंबा एक प्राणी था। इस प्राणी की संरचना बड़ी ही अजीब थी।  इससे पहले पानी में इस तरह का कोइ जीव जंतु नही देखा गया था। कुछ वैज्ञानिक परीक्षणों के बाद उसे दफना दिया गया। अगस्त 1955 में फिर उसी जगह एक और वैसा शव मिला।  यह शव भी पहले वाले कि तरह हि था , सिवाय उसके आकार को छोड़ के।  इस बार वाला शव 120 सेंटी मीटर लम्बा था।  इस शव को दफनाया गया या यह आज तक सुरक्षित है इसके बारे में कोइ जानकारी नही है।

Source

1 comment:

  1. We have given you great information, we hope that you will continue to provide such information even further. Read More...Duniya Ke Rahasyamay Darwaje दुनिया के रहस्यमय दरवाजे

    ReplyDelete

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages