A blog about hindu dharam, Hindu Itihas, religion, thoghts, culture, amazing fact about hindu dharam, gods, devi, devta, pooja, festivals, Amazing and Interesting Facts & Stories In Hindi

Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, August 1

तनोट माता मंदिर (जैसलमेर)

तनोट माता का मंदिर जैसलमेर से करीब 130 किलो मीटर दूर भारत – पाकिस्तान बॉर्डर के निकट स्थित है। यह मंदिर लगभग 1200 साल पुराना है। वैसे तो यह मंदिर सदैव ही आस्था का केंद्र रहा है पर 1965 कि भारत – पाकिस्तान लड़ाई के बाद यह मंदिर देश – विदेश  में अपने चमत्कारों के लिए प्रशिद्ध हो गया। 1965 कि लड़ाई में पाकिस्तानी सेना कि तरफ से गिराए गए करीब 3000 बम भी इस मंदिर पर खरोच तक नहीं ला सके, यहाँ तक कि मंदिर परिसर में गिरे 450 बम तो फटे तक नहीं। ये बम अब मंदिर परिसर में बने एक संग्रहालय में भक्तो के दर्शन के लिए रखे हुए है।
Museum with Unexploded Bombs At Tanot Mata Temple
1965 कि लड़ाई के बाद इस मंदिर का जिम्मा सीमा सुरक्षा बल ( BSF ) ने ले लिया और यहाँ अपनी एक चोकी भी बना ली। इतना ही नहीं एक बार फिर 4 दिसंबर 1971 कि रात को पंजाब रेजिमेंट  और सीमा सुरक्षा बल कि एक कंपनी ने माँ कि कृपा से लोंगेवाला में पाकिस्तान कि पूरी टैंक रेजिमेंट को धूल चटा दी थी और लोंगेवाला को पाकिस्तानी टैंको का कब्रिस्तान बना दिया था।  लोंगेवाला भी तनोट माता के पास   ही है।लोंगेवाला कि विजय के बाद मंदिर परिदसर में एक विजय  स्तंभ का निर्माण किया गया जहा अब हर वर्ष 16 दिसंबर को सैनिको कि याद में उत्सव मनाया जाता है।

तनोट माता को आवड माता के नाम से भी जाना जाता है तथा यह हिंगलाज माता का ही एक रूप है। हिंगलाज माता का शक्तिपीठ पाकिस्तान के बलूचिस्तान में है। हर वर्ष आश्विन और चै‍त्र नवरात्र में यहाँ विशाल मेले का आयोजन किया जाता है।
Vijay Stambh At Tanot Mata Temple
पम्प करने का सबसे बिना पसीना बहाए मसल बनाएँ सिर्फ 10 दिनों में! अमेरिकन स्पेशल मिलिट्री की तकनीक!आसान तरीका! 20 किलो की स्वस्थ खालिस मसलें! देखें...पम्प करने का सबसे बिना पसीना बहाए मसल बनाएँ सिर्फ 10 दिनों में! अमेरिकन स्पेशल मिलिट्री की तकनीक!आसान तरीका! 20 किलो की स्वस्थ खालिस मसलें! देखें...सिर्फ़ १ महीने मे ३४ किलो अतिरिक्त वज़न घटा| मुझे ये नुस्ख़ा मिला जब..सिर्फ़ १ महीने मे ३४ किलो अतिरिक्त वज़न घटा| मुझे ये नुस्ख़ा मिला जब..९ किलो घटे ३ दीनो के अंदर! दोषरहित काम करता हैं! लिखिए नुस्का९ किलो घटे ३ दीनो के अंदर! दोषरहित काम करता हैं! लिखिए नुस्का१० दिनों मे अपने पेट और कुल्हों पर से चर्बी घटाए! रोज एक चम्मच पिए...१० दिनों मे अपने पेट और कुल्हों पर से चर्बी घटाए! रोज एक चम्मच पिए...

तनोट माता मंदिर का इतिहास :-

बहुत पहले मामडि़या नाम के एक चारण थे। उनकी कोई संतान नहीं थी। संतान प्राप्त करने की लालसा में उन्होंने हिंगलाज शक्तिपीठ की सात बार पैदल यात्रा की। एक बार माता ने स्वप्न में आकर उनकी इच्छा पूछी तो चारण ने कहा कि आप मेरे यहाँ जन्म लें।

माता कि कृपा से चारण के यहाँ 7 पुत्रियों और एक पुत्र ने जन्म लिया। उन्हीं सात पुत्रियों में से एक आवड़ ने विक्रम संवत 808 में चारण के यहाँ जन्म लिया और अपने चमत्कार दिखाना शुरू किया। सातों पुत्रियाँ देवीय चमत्कारों से युक्त थी। उन्होंने हूणों के आक्रमण से माड़ प्रदेश की रक्षा की।
History bar at Tanot Mata Temple Jaisalmer
काँस्टेबल कालिकांत सिन्हा जो तनोट चौकी पर पिछले चार साल से पदस्थ हैं कहते हैं कि माता बहुत शक्तिशाली है और मेरी हर मनोकामना पूर्ण करती है। हमारे सिर पर हमेशा माता की कृपा बनी रहती है। दुश्मन हमारा बाल भी बाँका नहीं कर सकता है।

History bar at Tanot Mata Temple Jaisalmer

माड़ प्रदेश में आवड़ माता की कृपा से भाटी राजपूतों का सुदृढ़ राज्य स्थापित हो गया। राजा तणुराव भाटी ने इस स्थान को अपनी राजधानी बनाया और आवड़ माता को स्वर्ण सिंहासन भेंट किया। विक्रम संवत 828 ईस्वी में आवड़ माता ने अपने भौतिक शरीर के रहते हुए यहाँ अपनी स्थापना की।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages