A blog about hindu dharam, Hindu Itihas, religion, thoghts, culture, amazing fact about hindu dharam, gods, devi, devta, pooja, festivals, Amazing and Interesting Facts & Stories In Hindi

Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, August 10

लादा महादेव टंगरा – यहां चट्टान पर हाथ फेरने से रिसता है पानी, दिखते हैं सीता-राम के पद-चिन्ह

Lada Mahadev Tangara Temple, Ranchi, Jharkhnad :  झारखंड की राजधानी रांची से 20 किलोमीटर दूर स्थित है एडचोरो। यहां पर पहाड़ी पर महादेव का एक मंदिर बना हुआ है जिसे लादा महादेव टंगरा के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर दो कारणों से भक्तों की आस्था का केंद्र है। पहला कारण मंदिर परिसर में स्तिथ एक चट्टान है। ऐसी मान्यता है की अगर सच्चे मन से महादेव टंगरा की चट्टान पर हाथ फेरा तो पानी का रिसाव होने लगाता है और आपकी मांगी हुई हर मन्नत पूरी होती है।




दूसरा कारण यहाँ एक पत्थर पर बने हुए पदचिन्ह जो की रामायण कालीन माने जाते है। ऐसा माना जाता है की यहाँ पर राम और सीता अपने वनवास के दौरान आए थे और ये पद चिन्ह उनके ही है। भक्त लोग इन पद चिन्हों को छूकर भी मुरादे मांगते है।

सीता-राम के पद्चिन्ह




ये परम्पराए यहाँ पर सदियों से चली आ रही है।  यहाँ हर दिन बड़ी संख्या में लोग पहुँचते है।  इसके अलावा यहाँ पर राम नवमी, शिवरात्रि और सावन में भक्तों का हुजूम उमड़ता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages